Android फ़ोन लेने के क्या फायदे है

Android फ़ोन लेने के क्या फायदे है

एंड्राइड 2007 में गूगल ने बनाया था, जब भी लोग मोबाइल लेने जाते है वो एंड्राइड मोबाइल मांगते है. लेकिन बहुत कम लोगो को एंड्राइड के बारे मै नहीं पता है.की असल ये एंड्राइड है क्या ,एंड्राइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे हमारे कंप्यूटर लैपटॉप में विंडो होती है वैसे ही हमारे फ़ोन में भी ये एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम होता है और इस पर हमारी सारी अप्प्स चलती है .
एंड्राइड फ़ोन के बहुत ही फायदे है , पूरी दुनिया में लगभग 1.4 अरब लोग इस्तेमाल करते है. इस में कुछ तो खास बात होगी तभी तो इतने लोग इसे इस्तेमाल करते है.एंड्राइड दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है .एंड्राइड की बहुत अप्प्स है, गूगल प्ले स्टोर के बारे में तो आप शायद आप जानते होंगे.Google Store पर 2013 मे 10 लाख से ज्यादा अप्प्स थी , शायद ही किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम की इतनी अप्प्स होगी.
स्मार्टफोन के सभी Sensor की जानकारी

Android फ़ोन लेने के क्या फायदे है

दिन प्रतिदिन Android स्मार्टफोन की यूजर बढ़ते ही जा रहे हैं. इसके पीछे कोई एक कारण नहीं है एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के बहुत सारे कारण है जो कि आपको नीचे एक-एक करके बताए गए हैं.

1. Customisable

Android फोन  बहुत ज्यादा कस्टमाइज कर सकते हैं. इसके लिए आप Google Play Store से कोई भी लांचर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने फोन को एक नया लुक दे सकते हैं इसी के साथ आपको Android फोन में काफी Widgets मिलते हैं जिससे कि आप अपने फोन को कस्टमाइज कर सकते हैं. और इसके अलावा अगर आप अपने फोन को और भी ज्यादा कस्टमाइज करना चाहते हैं तो आप अपने फोन को रूट करके एडवांस लेवल पर कस्टमाइज़ कर सकते हैं यह फीचर आपको दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को नहीं मिलते.
विडियो एडिटिंग के लिए 5 एंड्राइड एप्लीकेशन

2. Different OS

जैसा कि ऊपर के पॉइंट में आपको बताया है कि हम एंड्रॉयड को काफी हद तक कस्टमाइज कर सकते हैं लेकिन अगर हम अपने फोन को बिल्कुल अलग लुक देना चाहते हैं तो इसमें हम कस्टम रोम इंस्टॉल करके और अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को बिल्कुल बदल सकते हैं और उसे एक नया रूप दे सकते हैं.
एंड्राइड फ़ोन में Android Marshmallow Nougat कैसे अपडेट करे

3. सस्ते फ़ोन

Android 1 ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे कोई भी कंपनी फ्री में अपने फोन में इस्तेमाल कर सकती है तो इस तरह से कंपनी को ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ते और इसी कारण वह अपने फोन को काफी कम कीमत पर बेच सकती है दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी के मुकाबले Android फोन आपको काफी सस्ते मिलेंगे.
अपने फ़ोन से प्राइवेट नंबर से कॉल कैसे करे

4. Free Apps

Android ऑपरेटिंग सिस्टम की जितनी ऐप है शायद ही ऐसा कोई और ऑपरेटिंग सिस्टम होगा जिसकी इतनी ऐप होगी और सबसे बड़ी बात यह है कि इसकी सभी ऐप लगभग हरी है कुछ ही ऐप ऐसी है जो प्रीमियम है बाकी आप को लगभग सभी ऐप फ्री मिल जाती है तो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने का यह भी एक सबसे बड़ा कारण है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में हमें हर तरह की मिल जाती है चाहे वह वीडियो एडिटिंग की हो या फिर मैसेजिंग ऐप .
किसी भी मोबाइल पर Fake कॉल कैसे करें

5. Display Resolution

डिस्प्ले रिजर्वेशन की बात करें तो अभी तक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ही आपको सबसे ज्यादा पिक्सेल वाले डिस्प्ले देखने को मिलती है आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4K क्वालिटी तक की डिस्प्ले मिल जाएगी. Sony Xperia Z5 Premium Dual फ़ोन में 3840 X 2160 Pixels Resolution की डिस्प्ले आती है .

6. MultiTasking

एंड्राइड मोबाइल का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसमें अलग अलग एप्लीकेशन एक साथ चला सकते है जैसे मान लो आपको किसी को मैसेज करना है और वह मैसेज आपको इन्टरनेट से कॉपी करके लाना है तो आप इन्टरनेट ब्राउज़र और Messaging App दोनों एक साथ चला सकते है और इसके अलावा आप कई एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चला सकते है.

7. Google Service

Google की अपनी कई सर्विस है और एंड्राइड गूगल का ही एक प्रोडक्ट है तो इसमें आप गूगल की सभी सर्विस का इस्तेमाल फ्री में कर सकते है. इसमें आपको Play Store, Google Play Music, Google Calendar, Google App, Gmail, Youtube इसके अलावा भी बहुत सी गूगल सर्विस है जिसको आप सिर्फ एंड्राइड डिवाइस में एक साथ इस्तेमाल कर सकते है.

8. Open Source OS

इसका मतलब यह होता है की मोबाइल कंपनी अपने हिसाब से इस OS में बदलाव कर सकती है जैसे की अपने App इंस्टाल करना और अपना खुद का UI सिस्टम एंड्राइड में अपलोड करना. आपने देखा होगा की हर कंपनी के मोबाइल के Interface में थोडा थोडा फर्क होता है यह एंड्राइड के Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमे हम अपने हिसाब से एडिटिंग कर सकते है.

9. Multi-Touch

Multi Touch Screen से मोबाइल की स्पीड और फ़ास्ट हो जाती है जिससे आप कई काम आसानी से कर सकते है. यह नए गेम्स को भी सपोर्ट करता है. इसके अलावा इससे Single Tap, Double Tap, Flick, Catch, Flat Hand, Vertical Hand जैसे आप्शन भी मिलते है. पुराने टचस्क्रीन मोबाइल में Multi Touch का आप्शन नही होता था. एंड्राइड ने Multi Touch का आप्शन सबसे पहले HTC के Hero मोबाइल में दिया था और इसके बाद में लगभग सभी मोबाइल में Multi Touch का आप्शन आने लगा.

10. OTG Support

एंड्राइड मोबाइल में आपको OTG का सपोर्ट मिलेगा जिससे आप किसी भी External Device को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते है. इससे आपको अपने Storage के Full होने का खतरा नही होता है. यह आप्शन आपको सिर्फ एंड्राइड मोबाइल में ही मिलेगा. इससे आप अपने Hard Disk या फिर अपनी Pen Drive भी कनेक्ट कर सकते है.

निष्कर्ष

तो यही 5 बड़े कारण है जो Android को इतना पॉपुलर बनाता है इसके अलावा कुछ और भी पॉइंट है जो आपको सिर्फ एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को मिलते हैं जैसे कि माइक्रो SD कार्ड लगाकर आप अपने एंड्रॉयड फोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं लेकिन IPhone में जिए कमी अभी तक है तो इसके अलावा आपको Android का कौनसा फीचर सबसे बढ़िया लगता है वह हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं
© 2018 Frontier Theme