स्मार्टफोन के सभी Sensor की जानकारी

स्मार्टफोन के सभी Sensor की जानकारी

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट में अगर कोई काम अपने आप हो जाता है तो उसमें सेंसर का हाथ होता है जैसे कि अगर हम अपने मोबाइल फोन से कॉल करें और जब हम मोबाइल को अपने कान के पास लेकर जाते हैं तो उसकी स्क्रीन अपने आप बंद हो जाती है तो इसमें भी सेंसर ही काम करता है इसी तरह अगर हम दूसरे किसी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की बात करें तो हम पानी की टंकी का उदाहरण दे सकते हैं अगर किसी पानी की टंकी में सेंसर लगाया है तो जब वह पानी की टंकी भर जाएगी तो उसमें वह संसार आपको बता देगा कि पानी का लेवल कितना हो गया है या बाहर गई है तो इसी तरह हमारे मोबाइल फोन में कई तरह के सेंसर इस्तेमाल होते हैं जो कि अलग-अलग काम करते हैं.
                          Image result for स्मार्टफोन के सभी Sensor की जानकारी
मोबाइल में काफी सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि जब हम मोबाइल को रोटेट करते हैं तो हमारे मोबाइल की स्क्रीन भी रोटेट हो जाती है तो उसके लिए अलग सेंसर काम करता है अगर हम अपने फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर अलग सेंसर काम करता है ऐसे ही और भी सेंसर होते हैं जिनकी जानकारी आपको नीचे दी गई है.
  • HDD SSD और SSHD में क्या अंतर है
  • External Hard Disk क्या होती है इसके फायदे और नुकसान
  • RAM और ROM क्या है इनकी जरूरत क्यों होती है

Smartphone Sensor क्या है?

स्मार्ट फ़ोन में Sensor एक तरह का फीचर वर्क करता है. हम इसे यह भी कहे सकते है की Sensor में एक अलग Hardware & Program होता है. इससे आप अपने फ़ोन में अलग अलग Function को Control कर सकते है.
स्मार्ट फ़ोन में Sensor अलग-अलग टाइप के होते है. अब हम स्मार्ट फ़ोन के Sensor के बारे में जानेगे.

Smartphone Sensor की List

स्मार्ट फ़ोन में Sensor अलग-अलग टाइप के होते है. अब हम स्मार्ट फ़ोन के Sensor के बारे में नीचे जानकारी देंगे जिससे आप अपने मोबाइल में मौजूद Sensor के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकते है.

1. Accelerometer Sensor

ज्यादातर स्मार्ट फ़ोन में Accelerometer Sensor होते है. हमें Sensor का अंदाजा उसके काम  से लग जाता है. जब आपका मोबाइल Rotate करने पर आटोमेटिक Rotate होता रहता है इस समय आपके मोबाइल का Accelerometer Sensor का काम करता है. हमारे सभी स्मार्ट फ़ोन में Accelerometer Sensor होते है. और ये 90 डिग्री तक Rotate कर सकते है.

2. Gyroscope

Gyroscope यह भी एक Sensor होता है. यह Accelerometer की तरह काम करता है. इसमें Sensor से Screen को 360 Degree तक Rotate सकते है. जिसके लिए हम Games खेलने और Videos के लिए ये Gyroscope Sensor काम करता है.

3. Compass  Sensor

Compass को Magnet Meter Sensor भी कहते है और ये Sensor North, East, West, South दिशा को दर्शाने करने के लिए इस्तेमाल होता है. और ये Sensor Specially Map लोकेशन के लिए बनाया गया है. हम Map से जाकर अपनी सही लोकेशन का Indicator देख सकते है. यह Map से हमारी Travelling की दिशा को सही दिखता है. यह Sensor Travelling के बहुत उपयोगी है. इस Sensor से हम कही भी जा सकते है.

4. FingerPrint Sensor

Fingerprint Sensor वो Sensor होता है. जिसमे हम अपने स्मार्ट फ़ोन में Finger के Print का इस्तेमाल कर सकते है. Fingerprint Sensor यूजर के Fingerprint को स्कैन करने का काम करता है. Fingerprint Sensor स्मार्ट फ़ोन में लॉक Open करने के काम आता है. ये स्मार्ट फ़ोन को लॉक करने के लिए और अनलॉक करने के लिए काम आता है. Fingerprint Sensor बहुत ही उपयोगी है. इससे आप अपने फ़ोन में फोटो भी ले सकते है. इसके अलावा कुछ एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप Flashlight भी शुरू कर सकते है.
यूजर को फर्स्ट टाइम अपने स्मार्ट फ़ोन मोबाइल में Fingerprint सेव करनी पड़ती है. और उसके बाद आपको उसी Fingerprint से अपने मोबाइल को लॉक या अनलॉक कर सकते है. ये सब Fingerprint Sensor का कमाल है. Fingerprint Sensor आपके मोबाइल की Professional बनता है. और आप बिना पैटर्न से अपना मोबाइल सिर्फ अपनी ऊँगली से लॉक खोल सकते है. और Fingerprint Sensor Develop हो चुका है. ये बहुत ही उपयोगी Fingerprint Sensor होता है.
  • 2g 3g 4g 5g का क्या मतलब है
  • Hi-Fi Technology क्या है
  • Encryption क्या है इसके क्या फायदे और नुकसान है

5. PedoMeter Sensor

Accelerometer Sensor से एडवांस Sensor पैडोमीटर है. ये यूजर के स्टेप को Count करता है. और यूजर को बताता है की क्या क्या करना है. ये Sensor महंगा होता है और ये Sensor महगे स्मार्ट फोनों में मिलते है. आपने Fitness Band तो देखे होंगे उसमे पैडोमीटर का प्रयोग होता है. पैडोमीटर से हम ये जान सकते है की आपने कितनी दुरी तय की है और किस स्पीड से आप चल रहे है. पैडोमीटर से हम हर महीने का डाटा जाने सकते है की आप इस महीने कितने कदम चले.

6. Proximity Sensor

Proximity Sensor स्मार्टफोन को ओर स्मार्ट बनाता है. यह स्मार्टफोन डिवाइस के आसपास होने वाली मूवमेंट को डिटेक्ट करता है. और उस टाइप से वर्क करता है. Example अगर आपने कभी गौर किया है की आपका स्मार्ट फोन की कालिंग टाइम Proximity Sensor  समार्टफोन को ओर स्मार्ट बनाता है. यह स्मार्टफोन डिवाइस के आसपास होने वाली मूवमेंट को डिटेक्ट करता है. और स्मार्ट फोन कालिंग टाइम कान के पास लगे होने से लाइट अपने आप बंद हो जाती है और जब हम अपने मोबाइल को कान से हटाते हैं. तो ऑटोमेटिकली लाइट  ओन हो जाती है. यह Proximity Sensor हार्डवेयर का कमाल होता है. यह Proximity Sensor आपके कैमरे और स्पीकर के पास लगा होता है.
कुछ स्मार्ट फोन में Auto Call Receiving  एंड Auto Call End का ऑप्शन होता है. वह सिर्फ इस Proximity Sensor का कमाल होता है.

7. Heart Rate Sensor

आप नाम से ही समझ सकते हैं. कि यह Heart Rate Sensor स्मार्टफोन में Heart Rate के नापने के लिए आता है. Samsung S-5 में Heart Rate Sensor आप देख सकते हैं. Heart Rate Sensor  Calculated Sensor को उपयोग हुआ है. इससे दिल की धड़कन को Count किया जा सकता है.

8. Ambient Light Sensor

यह Sensor स्मार्टफोन की डिस्प्ले को ऑटोमेटिकली Brightness को Maintain करता है जिस प्रकार आप घर में कम Brightness उपयोग चाहेंगे और बाहर ज्यादा ही Brightness चाहते हैं क्योंकि धुप में Screen को देखने के लिए ज्यादा Brightness की जरुरुत होती है. अगर आपके फ़ोन में यह Sensor नही है तो आपको Manually Setting करनी पड़ती है. अगर आपके मोबाइल में यह Sensor है तो यह दिन में और उजाले में भी के अपने हिसाब से उतनी ही Brightness को सेट करेगा जिससे आपको आपके स्मार्टफोन में Screen आसानी से दिख जाए और इससे मोबाइल की बैटरी की कम खपत होगी और यह फोन की बैटरी बचाने के लिए बेस्ट Sensor है

9. Barometer Sensor

Barometer Sensor स्मार्टफोन के Environment और  Pressure को डिटेक्ट करता है. जमीन के अंदर सागर के लेवल से आप तक हाइट को Barometer द्वारा नापा जाता है. यह कुछ स्मार्टफोन का ऐसा Sensor है. यह साइंटिफिक रिसर्च के लिए प्रयोग में लाया जाता है.
Tempreture को नापने के लिए Barometer Sensor का प्रयोग होता है.

10. Thermometer Sensor

Therometer Sensor Temperature डिटेक्ट करता है. Internal Temp से लेकर External Temp  तक इस Sensor को नापा जा सकता है. जब स्मार्टफोन में बहुत से App चलते हैं तो स्मार्ट फोन भी हैंग हो जाता है और हमारा फ़ोन गर्म होने लगता है. यह Sensor उन सभी डिटेल को यूज़र तक पहुंचता है और ये Sensor भी बहुत काम का होता है.
हमारे फोन में कितने सेंसर लगे होते हैं लेकिन ज्यादा सेंसर होने के नुकसान भी है अगर कोई भी संसार काम कर रहा है बंद कर दे तो आपके फोन में दिक्कत आ जाएगी जैसे कि अगर मान लीजिए आपका फिंगरप्रिंट सेंसर काम नहीं कर रहा तो आप अपनी फिंगर की मदद से फोन को अनलॉक नहीं कर सकते तुम सेंसर होने के नुकसान कम है फायदे ज्यादा है अगर इनके अलावा आपको भी किसी सेंसर के बारे में पता हो तो हमारी इस सूची में नहीं है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं. 
© 2018 Frontier Theme